Connect with us

maharashtra

मराठाओं पर बरसीं लाठियां

Published

on

जालना में आरक्षण को  लेकर प्रदर्शन हुआ हिंसक

पुलिस ने की हवाई फायरिंग

पथराव में 12 पुलिसकर्मी   घायल

जालना. अंतरावली सराती में मराठा आरक्षण की मांग को लेकर अनशन पर बैठे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने शुक्रवार को लाठीचार्ज किया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया जिसके जवाब में पुलिस ने हवाई फायरिंग की। पथराव में 12 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। बता दें कि मराठा आरक्षण को लेकर यहां पिछले चार दिनों से अनशन चल रहा है।

ऐसे शुरू हुई हिंसा

29 अगस्त से आरक्षण की मांग को लेकर मराठा मोर्चा के संयोजक मनोज जारांगे समेत 10 लोग धरने पर बैठे थे।

पुलिस ने गुरुवार रात उन्हें गिरफ्तार करने की कोशिश की थी। लेकिन इस कोशिश को ग्रामीणों ने नाकाम कर दिया।

शुक्रवार दोपहर फिर जब पुलिस ने अनशनकारियों को उठाने की कोशिश की तो ग्रामीणों ने भारी विरोध किया, जिसके बाद पुलिस और ग्रामीणों के बीच बहस हो गई।

  इसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार करने की कोशिश  की। लेकिन  विरोध करने पर पुलिस ने उन पर लाठीचार्ज कर दिया।

इस बीच प्रदर्शनकारियों ने पथराव शुरू कर दिया। पुलिस ने हवा में गोलियां चलाईं।

वाहनों में लगाई आग

इस बीच खबरें आ रही हैं कि धुले-सोलापुर हाईवे पर कुछ गाड़ियों में आग लगा दी गई है। बीड़ में भी बंद बुलाया गया है। हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं है।

फडणवीस पर भड़के शरद पवार

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने  गृह मंत्री देवेंद्र फड़णवीस पर निशाना साधते हुए कहा कि पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठियों से हमला किया है। एक बार चर्चा हो गई तो बल प्रयोग की जरूरत नहीं होती। पवार ने आगे कहा कि राज्य के गृह मंत्री की कुछ तत्वों के प्रति भावनाएं पुलिस की कार्रवाई में देखी जा सकती हैं। पुलिस को क्या दोष दें? पुलिस को ऊपर से ऐसे निर्देश मिले और उन्होंने कार्रवाई की।इससे पुलिस और युवाओं के बीच अनावश्यक कटुता पैदा हो गई है। उन्होंने कहा, लेकिन इसकी पूरी जिम्मेदारी राज्य सरकार और उन लोगों की है जो गृह मामलों के प्रभारी हैं।

बेशर्मी की पराकाष्ठा ; आदित्य

प्रदर्शनकारियों  पर लाठीचार्ज किये जाने के बाद राज्य में राजनीतिक माहौल गरमा गया है। शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे पार्टी के विधायक और नेता आदित्य ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र में अपने ही अधिकारों के लिए आंदोलन करना मुश्किल हो गया है, आरक्षण के लिए आंदोलन कर रहे लोगों पर लाठीचार्ज करना निंदनीय है। उन्होंने कहा कि हम ऐसी सरकार सरकार को उखाड़ फेंकना चाहते थे। बेशर्मी की पराकाष्ठा हो गई है! लेकिन महाराष्ट्र इसे लंबे समय तक बर्दाश्त नहीं करेगा, बदलाव अवश्यंभावी है।

किसने, क्या कहा

प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज की घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक से घटना की जानकारी ली है। जांच के आदेश दे दिए गए हैं। -एकनाथ शिंदे (सीएम)

यह कृत्य बेहद निंदनीय है और गृह मंत्री को तुरंत खुलासा करना चाहिए कि यह सब किसके आदेश पर किया गया, अन्यथा आपको समाज के क्रोध का सामना करना पड़ेगा। – संभाजी राजे छत्रपति

मैं जालना में मनोज जारांगे पाटिल के चल रहे विरोध प्रदर्शन को अमानवीय तरीके से कुचलने की राज्य सरकार की कार्रवाई की कड़ी निंदा करता हूं। वीडियो में ज्यादती साफ नजर आ रही है। – अशोक चव्हाण (पूर्व सीएम)

Featured

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम मनोहर जोशी का निधन

Published

on

By

जन्म : 2 दिसंबर 1937, निधन 23 फरवरी 2024

मुंबई. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना नेता मनोहर जोशी का  निधन हो गया है। उन्होंने रात 3 बजे हिंदुजा अस्पताल में अंतिम सांस ली। वह 86 वर्ष के थे। उन्हें गुरुवार को हार्ट अटैक के बाद हिंदुजा अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बताया गया है कि 21 फरवरी को वह अस्वस्थ महसूस कर रहे थे, जिसके बाद उन्हें हिंदुजा अस्पताल में भर्ती कराया गया था। डॉक्टरों का कहना है कि मनोहर जोशी को दिल का दौरा पड़ा था। जानकारी के अनुसार, मनोहर जोशी का पार्थिव शरीर माटुंगा रूपारेल कॉलेज के पास स्थित उनके निवास पर सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर दो बजे तक आखिरी दर्शन के लिए रखा जाएगा। दोपहर दो बजे के बाद उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

सिविल इंजीनियर थे जोशी

2 दिसंबर 1937 को महाराष्ट्र के महाड में जन्मे जोशी ने मुंबई के प्रतिष्ठित वीरमाता जीजाबाई टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट (वीजेटीआई) से सिविल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया । जोशी का राजनीतिक सफर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में शामिल होने से शुरू हुआ और बाद में वह शिव सेना के सदस्य बने। 1980 के दशक में जोशी शिवसेना के भीतर एक प्रमुख नेता के रूप में उभरे।

बालासाहेब ठाकरे के थे खास

मनोहर जोशी हमेशा बालासाहेब ठाकरे के सबसे भरोसेमंद और करीबी नेताओं में से एक रहे हैं। यही वजह रही है कि उन्हें साल 1995 में महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनाया गया। वह संसद सदस्य के रूप में भी चुने गए और 2002 से 2004 तक लोकसभा अध्यक्ष रहे।

Continue Reading

Featured

आम आदमी की कहानी है ‘व्हाट- ए- किस्मत’

Published

on

By

1 मार्च को   रिलीज होगी फिल्म

मुंबई. कॉमेडी फिल्म ‘व्हाट- ए- किस्मत’ 1 मार्च को  रिलीज के लिए तैयार है। फिल्म के हीरो युद्धवीर और हीरोइन वैष्णवी ने महाराष्ट्र खबर24 के साथ खास बातचीत में बताया कि यह एक फन फिल्म है जो एक आम आदमी की जिंदगी से जुड़ी हुई है। यह साफ-सुथरी फिल्म है। इसे परिवार के साथ देखा जा सकता है।

‘चांदनी बार’ और ‘गौर हरी दास्तां’ जैसी फिल्मों के पटकथा लेखक और राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित मोहन आज़ाद इस फिल्म के निर्देशक हैं। सीहोर के वरिष्ठ समाज सेवी अखिलेश राय, लीसा  राय और  अंशय  फिल्म के निर्माता हैं। फ़िल्म के मुख्य अभिनेता युद्धवीर दहिया, वैष्णवी पटवर्धन, कपिल शर्मा फेम श्रीकांत मस्की, आनंद मिश्रा, सीहोर की होनहार प्रतिभा रिया चौधरी, अभिषेक सक्सेना आदि हैं।

टीम सीहोर इतिहास रचने तैयार

फिल्म के प्रोडक्शन मैनेजर का कार्य और सहायक पटकथा लेखक की जिम्मेदारी सीहोर के शैलेन्द्र गोहिया ने संभाली है, जो मुंबई में कार्यरत हैं। इस फिल्म की संपूर्ण शूटिंग सीहोर में ही की गई है। फिल्म के क्रिएटिव डायरेक्टर विक्रांत भी सीहोर के ही हैं। फिल्म के कार्यकारी निदेशक शुजालपुर के अभिषेक सक्सेना हैं। यह फिल्म मध्यप्रदेश और विशेष रूप से सीहोर की फिल्म है। जिसमें सीहोर के प्रसिद्ध पर्यटक व धार्मिक स्थानों को भी दर्शाया गया है। उम्मीद की जा रही है कि फिल्म ‘व्हाट-ए-किस्मत’ सफलता के नए झंडे गाड़ेगी और सीहोर के साथ मध्यप्रदेश का भी नाम रोशन करेगी।

Continue Reading

maharashtra

सुरेंद्र पांडे ने भाजपा उत्तर भारतीय मोर्चा की लिंक लॉन्च की

Published

on

By

नागपुर. भाजपा उत्तर भारतीय मोर्चा, महाराष्ट्र व्दारा किए जा रहे कामों को लोगों तक पहुंचाने के लिए भाजपा उत्तर भारतीय मोर्चा के शहर अध्यक्ष सुरेंद्र पांडे ने एक लिंक लॉन्च की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस लिंक के माध्यम से भाजपा उत्तर भारतीय मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय पांडेय व्दारा विदर्भ और महाराष्ट्र में किए जा रहे महत्वपूर्ण  कार्यों  की जानकारी मिलेगी। यह लिंक उत्तरभारतीयों को अधिक से अधिक संख्या में पार्टी से जोड़ेगी। साथ ही राज्य में मोर्चा की दशा और दिशा भी तय करने में  भी मदद करेगी। उन्होंने कहा कि यह लिंक मोर्चा को आगे ले जाने में बड़ी भूमिका निभाएगी और संगठन को मजबूत बनाएगी।

Link : www.bjpubm.org  

 

Continue Reading

Trending