Connect with us

nagpur samachar

कल से खासदार सांस्कृतिक महोत्सव का आयोजन

Published

on

श्रेया घोषाल रहेंगी मुख्य आकर्षण

नागपुर.महाराष्ट्र की उपराजधानी  में एक बार फिर खासदार सांस्कृतिक महोत्सव का आयोजन होने जा रहा है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की संकल्पना से साकार हुआ यह खासदार सांस्कृतिक महोत्सव अब मध्य भारत तक ही सीमित नहीं रहा है, बल्कि इसकी चर्चा देशभर में हो रही है। 24 नवंबर से 5 दिसंबर के बीच आयोजित होने वाले खासदार सांस्कृतिक महोत्सव में गायन, खेल, नृत्य, नाटक, कविता आदि विभिन्न कलाओं का संगम देखने को मिलेगा। पिछले साल की तरह इस साल भी स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कलाकार भव्य आयोजन का हिस्सा बनेंगे। कई राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय कलाकार खासदार सांस्कृतिक महोत्सव में अपनी कला प्रस्तुत करने के लिए उत्सुक हैं। 2017 में शुरू हुए इस खासदार सांस्कृतिक महोत्सव का यह सातवां साल है। हर साल की तरह इस बार भी हनुमान नगर के ईश्वर देशमुख कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन के कैम्पस में इस महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

महोत्सव का उद्घाटन 24 नवंबर को

खासदार सांस्कृतिक महोत्सव का शुभारंभ 24 नवंबर को शाम 6.30 बजे किया जाएगा। इसमें संस्कार भारती व्दारा ‘महाराष्ट्र माझा’ की प्रस्तुति दी जाएगी। इस कार्यक्रम में  900 कलाकार शामिल होंगे जो नृत्य, नाटक, गायन, वादन के माध्यम से एक शानदार शो की प्रस्तुति देंगे। ईश्वर देशमुख कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन के प्रांगण में 20 हजार वर्ग फीट लंबा 11 फीट ऊंचा 4 स्तर का स्टेज बनाया जा रहा है।

लाइव कॉन्सर्ट और महानाट्य

महोत्सव के दूसरे दिन यानि 25 नवंबर को मशहूर गायिका श्रेया घोषाल के ‘लाइव इन कॉन्सर्ट’ से शाम रंगीन होगी। अदनान सामी, पीयूष मिश्रा, मिक्का सिंह भी खासदार महोत्सव में प्रस्तुति देंगे। 27 तारीख को महानाट्य ‘क्रांतिनायक’ और 29 नवंबर को संत गजानन महाराज का महानाट्य ‘गण गणात बोते’ का मंचन होगा।

खासदार सांस्कृतिक महोत्सव आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रो. अनिल सोले ने नागपुर – विदर्भ और मध्य भारत का गौरव बढ़ाने वाल इस खासदार सांस्कृतिक महोत्सव में नागपुर वासियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की है । खासदार सांस्कृतिक महोत्सव आयोजन समिति के उपाध्यक्ष प्रो. मधुप पांडेय, डॉ. गौरीशंकर पाराशर, अशोक मानकर, दिलीप जाधव, सचिव जयप्रकाश गुप्ता, कोषाध्यक्ष प्रो. राजेश बागड़ी, सभी सदस्य बाल कुलकर्णी, सारंग गडकरी, हाजी अब्दुल कादिर, संदीप गवई, संजय गुलकरी, रेणुका देशकर, एड. नितिन तेलगोटे, विलास त्रिवेदी, आशीष वांदिले, चेतन कायरकर, भोलानाथ सहारे, किशोर पाटिल, मनीषा काशीकर आयोजन को सफल बनाने के लिए प्रयासरत रहेंगे।

कैसी है  तैयारी 

– पार्किंग, पेयजल, 20 शौचालयों की  व्यवस्था ।

दर्शकों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए सात प्रवेश द्वारों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था ।

– कार्यक्रमों का भरपूर आनंद लेने 9 एलएडी स्क्रीन  लगाई गई हैं।

कार्यक्रम के लिए रिहर्सल करते बच्चे.

कार्यक्रम के लिए रिहर्सल करते बच्चे.

ऐसे मिलेंगे फ्री पास

इस महोत्सव के लिए निःशुल्क पास 91588 80522 पर मिस कॉल देकर घर बैठे ‘ऑनलाइन’ प्राप्त कर सकते हैं। ये पास अहस्तांतरणीय रहेंगे। इसके अलावा इवेंट पास नितिन गडकरी जी के जनसंपर्क कार्यालय, ऑरेंज सिटी चौक, नागपुर से उसी दिन सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक प्राप्त किए जा सकते हैं।

 महोत्सव के कार्यक्रम

24 नवंबर : शाम 6.30 बजे : स्वामीनारायण मंदिर के डॉ. पूज्य ज्ञानवत्सल स्वामीजी व्दारा कार्यक्रम का उद्घाटन। इसके बाद नाटक ‘महाराष्ट्र माझा’ की प्रस्तुति। जिसमें 900 कलाकार शामिल होंगे।

25 नवंबर : सुबह 6.30 बजे-श्री हनुमान चालीसा का पाठ.

शाम 6.30 बजे : गायिका श्रेया घोषाल का ‘लाइव इन कॉन्सर्ट’.

26 नवंबर : सुबह 6.30 बजे : परित्राण पाठ.

शाम 6.30 बजे : भोजपुरी सुपरस्टार अक्षरा सिंग का ‘लाइव इन कॉन्सर्ट’.

27 नवंबर : सुबह 6.30 बजे : श्री रुद्र पाठ.

शाम 6.30 बजे :  संत तुकडोजी महाराज के जीवन पर आधारित महानाट्य ‘क्रांतिनायक’ का मंचन.

28 नवंबर :सुबह 6.30 बजे : श्रीसुक्त पाठ.

शाम 6.30 बजे : अदनान सामी का ‘लाइव इन कॉन्सर्ट’.

29 नवंबर :सुबह 6.30 बजे : श्री हरिपाठ.

शाम 6.30 बजे : संत गजानन महाराज का महानाट्य ‘गण गणात बोते’ .

30 नवंबर :सुबह 6.30 बजे : श्री गजानन विजय ग्रंथ का  पारायण.

शाम 6.30 बजे : बेनी दयाल का ‘लाइव इन कॉन्सर्ट’.

 1 दिसंबर :सुबह 6.30 बजे : श्री विष्णूसहस्त्रनाम व गीता अध्याय12/15 का पाठ.

शाम 6.30 बजे : गायक, गीतकार, संगीतकार पीयूष मिश्रा का ‘लाइव इन कॉन्सर्ट’.

2 दिसंबर :सुबह 6.30 बजे : श्री सुंदरकांड का पाठ.

शाम 6.30 बजे :  डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर पर आधारित ‘संविधान शिल्पकार’ महानाट्य का मंचन.

3 दिसंबर :सुबह 6.30 बजे : श्रीरामरक्षा स्तोत्र व श्री मारुती स्तोत्र का सामूहिक पाठ.

शाम 6.30 बजे : संगीतकार जोडी सचित-परंपरा का ‘लाइव इन कॉन्सर्ट’.

4 दिसंबर : सुबह 6.30 बजे : मन के श्लोक का पाठ.

शाम 6.30 बजे :  नृत्यस्वरूप गीतरामायण.

5 दिसंबर :शाम 6.30 बजे :  पॉप सिंगर मिक्का सिंह का ‘लाइव इन कॉन्सर्ट’ व  कार्यक्रम का समापन.

कार्यक्रम के लिए बच्चों में जबर्दस्त उत्साह है।

 

 

NAGPUR

नागपुरकरों के लिए शेयर ऑटो सुविधा

Published

on

By

महामेट्रो का नए साल का तोहफा

नागपुर. अब नागपुरकरों के लिए मेट्रो स्टेशन तक पहुंचना और यात्रा के बाद गंतव्य तक पहुंचना बहुत आसान हो जाएगा। क्योंकि अब महाराष्ट्र मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने यात्रियों के लिए सोमवार से शेयर ऑटोरिक्शा की व्यवस्था कर दी है। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी के  प्रस्ताव को हाल ही में कलेक्टर की अध्यक्षता वाली परिवहन समिति ने मंजूरी दे दी है और नए साल में महामेट्रो द्वारा यह सेवा शुरू की जाएगी। इससे मेट्रो स्टेशन तक पहुंचना और मेट्रो से यात्रा कर गंतव्य तक पहुंचना बहुत सुविधाजनक हो जाएगा। यह नागपुर के लोगों के लिए नए साल का उपहार होगा। महामेट्रो नए साल में यात्रियों के लिए शेयर ऑटो सेवा शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Continue Reading

nagpur samachar

कांग्रेस MLA सुनील केदार को झटका

Published

on

By

बैंक घोटाले में 5 साल की सजा, 21 साल बाद आया फैसला

नागपुर. पूर्व मंत्री व कांग्रेस नेता सुनील केदार की मुश्किलें और बढ़ गईं हैं। बहुचर्चित नागपुर जिला बैंक घोटाला मामले में कोर्ट का फैसला आ गया है। नागपुर की विशेष अदालत ने कांग्रेस विधायक सुनील केदार और पांच अन्य को दोषी ठहराया है। जबकि सबूतों के अभाव में तीन अन्य को बरी कर दिया है। इस मामले में केदार को 5 साल की सजा सुनाई गई है। साथ ही 12.50 लाख रुपये का जुर्माना भी लगा है। नागपुर जिला केंद्रीय सहकारी बैंक (एनडीसीसीबी) घोटाला मामलों की सुनवाई कर रही विशेष अदालत ने शुक्रवार को सावनेर से कांग्रेस विधायक सुनील केदार को 150 करोड़ रुपये के घोटाले में दोषी ठहराया है। घोटाले के अन्य आरोपियों को भी सजा सुनाई गई है। महाविकास अघाडी (एमवीए) सरकार में मंत्री रहे सुनील केदार से जुड़े इस मामले में दो दशक से अधिक समय बाद फैसला आया है।

केदार समेत 11 आरोपी थे मौजूद

 

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश ज्योति पेखले-पुरकर की अदालत में दोषियों को सजा सुनाई गई। सुनवाई के दौरान केदार के अलावा अन्य आरोपी भी अदालत में मौजूद थे। जांच एजेंसी की चार्जशीट में केदार और 11 अन्य आरोपियों पर आईपीसी की धारा 406, 409, 468, 471, 120-बी और 34 के तहत आरोप लगाए गए थे। आरोपियों में बैंक के पूर्व महाप्रबंधक अशोक चौधरी, तत्कालीन मुख्य अकाउंटेंट सुरेश पेशकर, महेंद्र अग्रवाल, श्रीप्रकाश पोद्दार, सुबोध भंडारी, कानन मेवावाला, नंदकिशोर त्रिवेदी, अमित वर्मा और मुंबई के स्टॉकब्रोकर केतन सेठ शामिल हैं। हालांकि बॉम्बे हाईकोर्ट ने अग्रवाल के मामले पर रोक लगाई थी, जबकि मेवावाला फरार है।

क्या है मामला

2002 में जब 150 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आया था तब कांग्रेस नेता बैंक के अध्यक्ष थे। सीआईडी के तत्कालीन उपाधीक्षक किशोर बेले इस घोटाले के जांच अधिकारी हैं। जांच पूरी कर उन्होंने 22 नवंबर 2002 को अदालत में चार्जशीट दाखिल की थी। तभी से विभिन्न कारणों से सुनवाई पूरी नहीं हो सकी और मामला लंबित था।

Continue Reading

nagpur samachar

24 घंटे में 3.4 डिसे लुढ़का पारा

Published

on

By

विदर्भ में गोंदिया सबसे ठंडा

नागपुर. स्मार्टसिटी में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पूरे विदर्भ में सबसे ठंडे शहरों में नागपुर तीसरे स्थान पर है जबकि गोंदिया पहले स्थान पर है ।नागपुर में पिछले 24 घंटे में न्यूनतम तापमान 3.4 डिसे लुढ़का है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 2 दिनों में 2 से 3 डिसे. पारा लुढ़क सकता है जिससे ठंड और बढ़ेगी। मंगलवार को गोंदिया में न्यूनतम तापमान 9 डिसे, यवतमाल में 9.1 और नागपुर में 9.8 डिसे दर्ज किया गया है। विदर्भ के सभी शहरों के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

कहां, कितनी ठंड

शहर      न्यूनतम तापमान

गोंदिया             9.0

यवतमाल           9.1 

 नागपुर              9.4

 वाशिम            10.0 

 चंद्रपुर              11.0

  वर्धा                 11.4

 अमरावती        12.5

बुलढाणा           12.8

अकोला             13.5

Continue Reading

Trending