Thursday, August 11, 2022
Google search engine
No menu items!
Homemaharashtraमोदी ने ‘चाणक्य’ का इसलिए किया ‘खेला’

मोदी ने ‘चाणक्य’ का इसलिए किया ‘खेला’

बीजेपी की गुगली: महाराष्ट्र में शिंदे बने सीएम,  फडणवीस डिप्टी सीएम

मुंबई. महाराष्ट्र की राजनीति में गुरुवार को चौंका दिया.  माना जा रहा था कि बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ही अगले मुख्यमंत्री बनेंगे, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री बनाने की सहमति दी, जबकि सीएम पद के प्रबल दावेदार और महाराष्ट्र के चाणक्य फडणवीस को उपमुख्यमंत्री बना दिया. इसके पीछे की राजनीति ये है कि  भाजपा यह साबित करना चाहती है कि उन्होंने सीएम पद व सरकार के गठन के लिए शिवसेना को नहीं तोड़ा है. भाजपा अभी भी शिवसेना से अपने रिश्तों को पूरी तरह से खत्म नहीं करना चाहती है. उन्होंने शिवसेना से बगावत करने वाले एकनाथ शिंदे को ही सीएम बना कर बड़ा राजनीतिक दांव खेला है.पीएम मोदी की टीम की नजर वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा व विधानसभा चुनाव के साथ मुंबई मनपा चुनाव पर भी है.

नहीं मान रहे थे देवेंद्र

 एक बार राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके फडणवीस नई सरकार में उपमुख्यमंत्री बनने के लिए  नहीं मान रहे  थे. उन्होंने ये कहा भी था कि वे मंत्रिमंडल से बाहर रह कर सरकार का सहयोग करेंगे लेकिन बाद में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उन्हें 2 बार फोन कर नई सरकार में उपमुख्यमंत्री का पद स्वीकार करने के निर्देश दिए. वहीं बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने भी फोन कर उनसे उपमुख्यमंत्री पद स्वीकार करने का अनुरोध किया. ऐसे में न चाहते हुए भारी मन से फडणवीस ने एकनाथ शिंदे के साथ उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

नाराज दिखे चाणक्य

शपथ ग्रहण के दौरान भी देवेंद्र की बॉडी लैंग्वेज व चेहरे पर नाराजगी साफ नजर आ रही थी. हालांकि बाद में उन्होंने कहा कि मैंने अपने पार्टी नेतृत्व के आदेश को मानते हुए इस पद को स्वीकार किया है.नए मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि वे उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस के साथ मिल कर महाराष्ट्र के विकास के लिए काम करेंगे. हालांकि फडणवीस की नाराजगी को देखते हुए यह राह आसान नजर नहीं आ रही है.

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments