Saturday, May 21, 2022
Google search engine
No menu items!
HomeUttar pradeshपीएम मोदी आज करेंगे जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास

पीएम मोदी आज करेंगे जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास

 

जेवर से अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट.पूर्वी उत्तरप्रदेश में कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन , पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण और बुंदेलखंड को विभिन्न उपहार देने के बाद चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले अब पीएम  मोदी उत्तरप्रदेश को जेवर एयरपोर्ट की सौगात देने आ रहे हैं।

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को एशिया के सबसे बड़े जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास कर विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी और सीएम योगी के अलावा राज्यपाल आनंदीबेन पटेल समेत राज्य सरकार के मंत्री और अन्य दिग्गज नेता शिरकत करेंगे। 

जेवर में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं ,प्रधानमंत्री के स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप ने कार्यक्रम स्थल को अपने कब्जे में ले लिया है। कार्यक्रम स्थल पर  सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गई है।

कार्यक्रम स्थल पर  बनाये गये तीन हेलीपैड

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार पूर्वान्ह 11:20 बजे दिल्ली से भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर में सवार होकर जेवर के लिए रवाना होंगे। उनका हेलिकॉप्टर करीब आधा घंटे में 11:50 पर जेवर में भूमिपूजन स्थल पर बनाये गये हेलीपैड पर उतरेगा। 

जेवर में कार्यक्रम स्थल पर तीन हेलीपैड बनाये गये हैं , इनमें से एक हेलीपैड का इस्तेमाल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे , दूसरे हेलीपैड पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तीसरे हेलीपैड पर उनका सुरक्षा दस्ता उतरेगा। हेलीपैड पर पीएम मोदी का स्वागत करने के लिये दस मिनट का वक्त निर्धारित किया गया है। 

हेलीपैड पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ , उत्तरप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल , गौतमबुद्ध नगर के पुलिस आयुक्त आलोक कुमार सिंह , जिलाधिकारी सुहास एलवाई , स्थानीय सांसद डॉ.महेश शर्मा और जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह को जगह दी गई है। प्रधानमंत्री ठीक 12 बजे शिलान्यास स्थल पर पहुंच जायेंगे। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिये भूमिपूजन और शिलान्यास कार्यक्रम का विधि-विधान से शुभारंभ होगा। 

भूमिपूजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ , यमुना इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ.अरुणवीर सिंह , जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के सीईओ क्रिस्टोफ श्रेनेलमैन , स्थानीय विधायक और सांसद को सम्मिलित किया जायेगा। 

शिलान्यास कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी करीब चालीस मिनट जनसभा को संबोधित करेंगे। जनसभा को संबोधित करने के बाद वे दोपहर 1:10 पर मंच से वापस होकर हैलिपैड पहुंचेंगे जहां से दोपहर 1:15 पर उनका हेलीकॉप्टर दिल्ली के लिये टेकऑफ करेगा। इस हिसाब से जानकारी के अनुसार पीएम मोदी जेवर में लगभग 85 मिनट रहेंगे।

एक नजर जेवर एयरपोर्ट पर

 यहां हवाई सफर करने वाले यात्रियों के लिये हर सुविधा का ख्याल रखा गया है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर तक पहुंचने के लिये यात्रियों को कई विकल्प दिये जायेंगे। मेट्रो के जरिये जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली एयरपोर्ट से जोड़ा जायेगा।

 सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यूपी का यह पांचवां अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा वर्ष 2024 में शुरू हो जायेगा। 34 हजार करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश से विकसित होने वाला हवाई अड्डा एक लाख से अधिक लोगों के लिये रोजगार के अवसर पैदा करेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments