Connect with us

Festivals

इस्कॉन की ओर से संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा ज्ञानयज्ञ का महाअनुष्ठान आज से नागपुर में

Published

on

 नागपुर.  अंतर्राष्ट्रीय कृष्णभावनामृत संघ (इस्कॉन), नागपुर की ओर से कोरोना महामारी काल में दिवंगत स्नेही – संबंधियों की सद्गति के लिए  पितृपक्ष  महापर्व पर 125 संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा ज्ञानयज्ञ  महाअनुष्ठान का आयोजन किया जा रहा है। यह भागवत कथा 29 सितंबर से 5 अक्टूबर तक संध्या 5 से 8 तक एम्प्रेस सिटी, गेट नंबर 2 स्थित श्री श्री राधा गोपीनाथ मंदिर में संपन्न होंगी । श्रीमद भागवत कथा का मधुर रसपान परम ओजस्वी वाणी के धनी श्रीमान अनंतशेष प्रभुजी के मुखारविंद से श्रवण करने का सौभाग्य लाभ प्राप्त हो रहा है । साथ ही श्रीधाम बरसाना के परम वैष्णव श्रीपाद मुरारीशरण प्रभु जी के द्वारा विधिवत भागवत पूजन, सम्पूर्ण भागवत के मूल पाठ, यज्ञ संपन्न होंगा । “Anant Shesh Das” यू-टयूब चैनल पर भी कथा का लाइव सीधा प्रसारण किया जाएगा। प्रत्येक दिवस कथा प्रसंग के अनुसार विभिन्न झांकिया वा उत्सव मनाये जायेंगे।

श्रीमद् भागवत में कहा गया है कि –

आख्यानमेतत्परमं पवित्रं श्रुतं सकृव्दै विदहेदघौघम।

श्राध्दे प्रयुक्तं पितृतृप्तिमावह-त्रित्यं सुपाठादपुनर्भवं च।।

अर्थात यह भागवत कथा परमपवित्र है। एक बार श्रवण  से ही समस्त पाप राशि को भस्म कर देती है। यदि इसका श्राध्द के समय पाठ किया जाए तो इससे पितृगण को बड़ी तृप्ति होती है और नित्यपाठ करने से निश्चित भगवत्प्राप्ति होती है। अतएव परिवार के सुख और समृद्धि के लिए व पितृदोष से मुक्ति पाने का सर्वोत्तम उपाय पितृपक्ष में श्रीमद् भागवत का श्रवण,पठन या पाठन को माना गया है।

इसी तरह ये भी कहा गया है कि –

एवं विधानत: श्राध्द कुर्यात स्वविभवोचितम्।

आब्रहास्तम्बपर्यन्त जगत प्रीणाति मानव:।।

अर्थात इस तरह विधिवत श्राध्द से केवल अपनी तथा पितरों की संतृप्ति नहीं होती , जो व्यक्ति अपने धन के अनुरूप श्रध्दा एवं विधिपूर्वक भागवत श्रवण कर श्राध्द करता है वह ब्रम्हा से लेकर कीटपर्यन्त संपूर्ण जगत को संतुष्ट कर देता है।

कथा व्यास परिचय

पूज्यनीय श्री अनंतशेष प्रभुजी मूलतः एक संस्कारी मारवाड़ी वैष्णव परिवार से सम्बन्ध रखते है । आपके दादाजी गोलोकवासी पंडित श्री उदयकृष्ण व्यासजी महाराज एक सुप्रसिध्द श्रीमद् भागवत प्रवक्ता, ज्योतिषाचार्य, वैद्य एवं विव्दान पुरूष थे। आपको कृष्णभक्ति एवं विव्दता अपने पूर्वजों से विरासत में प्राप्त हुई है।आप नागपुर में CA ( चार्टेड एकाउंटेंट) का कोर्स करते हुए अंतर्राष्ट्रीय कृष्ण भावनामृत संघ (इस्कॉन) के संपर्क में आए, जिसका उद्गम चार प्रामाणिक वैष्णव संप्रदायों में से एक श्री ब्रम्ह–मध्व-गौड़ीय संप्रदाय से है। 

अनंतशेष प्रभुजी

अंतर्राष्ट्रीय कृष्ण भावनामृत संघ (इस्कॉन) के संस्थापकाचार्य श्रील प्रभुपाद जी द्वारा आज संपूर्ण विश्व में हरिनाम संकीर्तन व गीता और भागवत को पहुंचाया गया है । उन्हीं कलियुग उद्धारक महा भागवत संत श्रील प्रभुपाद जी का इस वर्ष 2021 को सम्पूर्ण विश्व में 125 वां जन्मवर्ष महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है।श्रील प्रभुपादजी के कृपापात्र वरिष्ठ शिष्य, त्रिदंडी संन्यासी, विश्व पदयात्रा संचालक प. पू. श्रील लोकनाथ स्वामी महाराज व्दारा आपने विधिवत वैष्णव मंत्र की दीक्षा ग्रहण की।

नागपुर व अमरावती स्थित इस्कॉन केंद्र के व्यवस्थापन में आपकी प्रमुख भूमिका है। आप महाराष्ट्र क्षेत्रीय सचिव सहायक के रूप में भी सेवारत है। वर्त्तमान में सम्पूर्ण विदर्भ क्षेत्र के गीता भागवत प्रचार कार्य में आप काफी सक्रिय है। आप ओजस्वी, मधुर, सारगर्भित, सरल, स्पष्ट, शास्त्रोक्त, धाराप्रवाह, मूर्धन्य वाणी में गीता, भागवत, कृष्ण व चैतन्य लीला कथा के विश्व विख्यात कथा प्रवक्ता के रूप में जाने जाते है। 

पितृपक्षीय संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा ज्ञानयज्ञ महा अनुष्ठान के यजमान बनकर अपने सभी पितरो का उद्धार करने के लिए सम्पूर्ण नागपुर वासियो को आवाहन किया जाता है । भागवत यजमान सेवा के लिए मोबाइल नं. 9766447719 या 9970328276 पर संपर्क किया जा सकता है।

इस अनुष्ठान में 20 यजमान शामिल हो रहे हैं जिनके नाम इस प्रकार हैं- अखिलेश बैस, महावीर जी सेठिया, सौरभ नसीने (सीए), संजय दामले, अविनाश भारव्दाज, डॉ. राजेश सिंगारे, प्रशांत दत्त पंत पाटीवार, सुनीता अग्रवाल, सीमा अग्रवाल, अशोक नाचनकर, रवि मेहाडिया, आकाश जैस्वाल, अंशकुमार कृष्ण कुमार, डा. मनीषा राठोड़, कमला धोंडे , नलिनी बुते, महेश भारूक, तेजस अशोक बियानी, गोपाल कृष्ण बुध्दराजा (सीए), मनीषा गोस्वामी.

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Festivals

विट्ठल,विट्ठला….हरी ॐ

Published

on

By

आज देश में आषाढ़ी एकादशी या देवशयनी एकादशी मनाई जा रही है. इसे हिंदू कैलेंडर के आषाढ़ महीने के दौरान मनाया जाता है. यह चार महीने की अवधि के लिए भगवान विष्णु (भगवान विट्ठल) की शेषनाग पर शयन की शुरुआत का प्रतीक है जिसे चातुर्मास भी कहा जाता है.

महाराष्ट्र में आषाढ़ी एकादशी का विशेष महत्व है. पुणे के समीप देहु और आलंदी से पंढरपुर के प्रसिद्ध विठोबा मंदिर तक पंढरपुर यात्रा (वारी) निकाली जाती है जो  हजारों लोगों और तीर्थयात्रियों को आकर्षित करती है. जिन्हें वारकरी कहा जाता है.पंढरपुर यात्रा विठोबा मंदिर की तीर्थयात्रा है, जिसे विट्ठल रुक्मिणी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, जो भगवान कृष्ण को समर्पित है.

पंढरपुर आषाढ़ी एकादशी वारी यात्रा 700 वर्षों से चल रही है. यह यात्रा पुणे जिले के देहू में संत तुकाराम मंदिर से शुरू होती है. वारकरी या तीर्थयात्री तुकाराम महाराज पालखी जुलूस का अनुसरण करते हैं. इस मुख्य जुलूस में पुणे के पास आलंदी से संत ज्ञानेश्वर पालखी शामिल होते हैं. रास्ते में अन्य शहरों और गांवों से कई अन्य पालकियां यात्रा में शामिल होती हैं.

भक्तिपूर्ण उत्सव

इस दिन भक्तगण संत ज्ञानेश्वर और तुकाराम के भजन सुनते हैं. दिन भर  मंदिर में भजन मंडलियां भजन गाती हैं. एकादशी के दिन मंदिर में लगभग छह लाख श्रद्धालु आने की उम्मीद है. सुबह 4 बजे भगवान का महाभिषेक हुआ जिसके बाद मंदिर खुला रहेगा.406 साल पुराने म्हात्रे मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा संत तुकाराम ने करवाई थी. मंदिर की मूर्तियां चंद्रभागा नदी में पाई गई थीं.

धरती पर विराजमान हैं ईश्वर

भगवान विट्ठल, श्रीकृष्ण ही हैं। इसके बारे में एक पौराणिक कहानी है। 6वीं सदी के संत पुंडलिक, माता-पिता के परम भक्त थे। एक दिन वे अपने माता-पिता के पैर दबा रहे थे कि श्रीकृष्ण रुक्मिणी के साथ वहां प्रकट हो गए। वे पैर दबाने में इतने लीन थे कि अपने इष्टदेव की ओर उनका ध्यान ही नहीं गया। तब प्रभु ने उन्हें स्नेह से पुकार कर कहा, ‘पुंडलिक, हम तुम्हारा आतिथ्य ग्रहण करने आए हैं।’ पुंडलिक ने जब उस तरफ देखा, तो भगवान के दर्शन हुए। उन्होंने कहा कि मेरे पिताजी शयन कर रहे हैं, इसलिए आप इस ईंट पर खड़े होकर प्रतीक्षा कीजिए और वे पुन: पैर दबाने में लीन हो गए।

भगवान पुंडलिक की सेवा और शुद्ध भाव देखकर प्रसन्न हो गए और कमर पर दोनों हाथ धरकर और पैरों को जोड़कर ईंटों पर खड़े हो गए। कुछ देर बाद पुंडलिक ने फिर भगवान से कह दिया कि आप इसी मुद्रा में थोड़ी देर और इंतजार करें।भगवान को पुंडलिक द्वारा दिए गए स्थान से भी बहुत प्रेम हो गया। उनकी कृपा से पुंडलिक को अपने माता-पिता के साथ ही ईश्वर से साक्षात्कार हो गया। ईंट पर खड़े होने के कारण श्री विट्ठल के विग्रह रूप में भगवान आज भी धरती पर विराजमान हैं। यही स्थान पुंडलिकपुर या अपभ्रंश रूप में पंढरपुर कहलाया।

Continue Reading

Festivals

युवाओं के चरित्र निर्माण में सहायक है हनुमान कथा

Published

on

By

श्री आयुर्वेद महाविद्यालय में हनुमान कथा का समापन

नागपुर. उत्तम चरित्र मानव को मानव बनाता है। चरित्र निर्माण में हनुमानजी ने उच्च मापदंड स्थापित किये है। रामकाज करना हनुमानजी का ध्येय था। उसी ध्येय पर अड़िग रहते हुए उन्होंने जीवन को सफल बनाया।  अपने संपर्क में आये हुए व्यक्तियों जैसे – सुग्रीव, विभीषण को भी श्रीराम  से मिलाया और सफल बनाया। अपने शिक्षा अध्ययन के कार्य को ध्येयपूर्वक करने से विद्यार्थी हनुमानजी की तरह सफल एवं उत्तम चरित्रवाले युवा बन सकते हैं।

हनुमान कथा के उपलक्ष्य में हनुमान जयंती के अवसर पर प्रातः शोभायात्रा एवं प्रभातफेरी का कीर्तन, ढोल ताशे के साथ आयोजन किया गया। इसके पश्चात् हवन एवं सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ किया गया।  इस अवसर पर कथा प्रेमियों के लिए महाप्रसाद रखा गया था।  कथा के प्रारंभ में व्यासपीठ का पूजन डॉ. लालचंद जैस्वाल द्वारा सम्पन्न हुआ। महाआरती में सक्करदरा पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक श्री धनंजय पाटील प्रमुख रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम का कुशल संचालन डॉ. गायत्री व्यास एवं आभार प्रदर्शन डॉ. रामकृष्ण छांगाणी ने किया।

 हनुमान कथा के सफलतार्थ  चोखानी जी, चंद्रशेखर शर्मा, संजय जोशी,  डॉ. संतोष शर्मा, नथमल अग्रवाल, डॉ. अर्चना दाचेवार, डॉ. मृत्युंजय शर्मा, डॉ. बृजेश मिश्रा, डॉ. हरीष पुरोहित, डॉ. शिल्पा वराडे, श्री हरीओम दुबे, डॉ. विनोद चौधरी, डॉ. देवयानी ठोकळ, डॉ. अश्विन निकम, डॉ. उदय पावडे, डॉ. अर्चना बेलगे, डॉ. सुरेखा लांडगे, श्री अंजनकर, डॉ. सुरेश खंडेलवाल, डॉ. जगमोहन राठी, डॉ. रचना रामटेके, डॉ. स्नेहविभा मिश्रा,  महाविद्यालय प्रतिनिधि डॉ. आदित्य हटवार, फड ने सहयोग दिया। 

Continue Reading

Festivals

आज आसमां में होगी पतंगों की कलाबाजी

Published

on

By

नागपुर. मकर संक्रांति के मौके पर रविवार को रंग-बिरंगी पतंगों से आसमान में सतरंगी छटा बिखरेगी। पतंगबाजी को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह है।ये पर्व रविवार को पारंपरिक तरीके से मनाया जाएगा। इस अवसर पर मंदिरों में धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। बाजारों में तिल के लड्डू तथा तेल से बने हुए अनेक मीठे व्यंजन भी तैयार किए गए हैं। घर-घर में लड्डू बन रहे हैं। इस वर्ष तिल के भाव पिछले वर्ष के मुकाबले डबल होने के बावजूद भी गृहिणियों द्वारा महंगाई की परवाह किये बगैर लड्डू बनाने के लिए तिल और गुड़ की बाजार से खरीदी की है। वहीं बाजारों में तिल्ली की रेडीमेड मिठाइयों की डिमांड बढ़ गई है। कई घरों में खिचड़ी बनाई गई है। इस दिन दान का भी महत्व है. धार्मिक स्थलों पर पूजा अर्चना करने के बाद सूर्य उपासना की जाती है.

उड़ान भरेंगे छोटा भीम और ड्रैगन

रंग-बिरंगी पतंगों के साथ आसमान में छोटा भीम और ड्रैगन वाली पतंगें भी छाएंगी. बच्चों को स्पाइडर मैन, छोटा भीम, डोरेमॉन, बैनटेन, एयरोप्लेन, बटरफ्लाई व चमगादड़, पैराशूट व ड्रैगन वाली पतंगों के साथ चरखी खूब भा रही हैं. बाजार में पतंग की कीमतें उसके बड़े-छोटे आकार और पेपर क्वालिटी के हिसाब से हैं. सादे रंग के छोटे साइज के पतंग 5 रुपये से शुरू हैं. वही बड़े साइज के मजबूत पतंग 400 रुपये तक बाजार में बिक रही हैं. इनके अलावा मांझे की कीमत 80 रुपए रील से शुरू है.

पुण्यकाल का मुहूर्त

 रविवार को सुबह 7:15 से दोपहर 12:30 बजे तक पुण्य काल का मुहूर्त है अवधि 5 घंटे 14 मिनट तक रहेगी. महापुण्य काल सुबह 7:15 से 9:15 तक रहने वाला है अवधि 2 घंटे तक होगी. दोपहर 2:16 से लेकर दोपहर 2:58 तक विजय मुहूर्त तथा दोपहर 12:09 से लेकर दोपहर 12:52 तक अभिजीत मुहूर्त रहने वाला है. सूर्यास्त के पूर्व दान, सूर्य उपासना तथा तीर्थ स्थानों पर स्नान आदि किया जाएगा. सूर्य के उत्तरायण होने पर मांगलिक कार्यों की शुरुआत होती है और खरमास का समापन हो जाता है.

Continue Reading

Trending