Connect with us

Bollywood

मेरी आवाज ही पहचान है……

Published

on

डॉ.शांतनु शर्मा/अरविन्द तिवारी . क्या कहें, कैसे कहें- शब्द ही नहीं हैं। सोशल मीडिया और टीवी पर तस्वीर देखकर इन आंखों पर विश्वास करने का मन नहीं हो रहा। आखिरी तस्वीर में महान गायिका तिरंगे में लिपटे दिखाई दे रहीं हैं। मन मान ही नहीं रहा है। ऐसा लग रहा है कि ये सब एक झूठा सपना निकले और लता दीदी उठकर फिर से अपनी मधुर आवाज में एक गाना सुना दें।

कल की ही तो बात है खबर आई लता जी की  तबियत बिगड़ गई है। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। फिर खबर आई उनकी तबियत ठीक हो गई है। जल्द ही उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी। राहत मिली…पर ये क्या सुबह –सुबह उनके निधन की खबर आ गई। हम कितने ही कागज काले कर लें परंतु सच यही है कि अब लता दीदी कभी वापस नहीं आएंगी।

लता जी हर दिल अजीज थीं। उनके निधन से पूरे देश में शोक की लहर है। अंतिम विदाई में हुजूम उमड़ पड़ा। फेसबुक, व्हाटसअप, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम श्रद्धांजलि के मैसेजेस से अटे पड़े हैं।केंद्र सरकार ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुये दो दिन (06 फरवरी से 07 फरवरी) का राष्ट्रीय शोक घोषित किया है। महाराष्ट्र सरकार ने कल यानी सोमवार को अवकाश की घोषणा की है।

Also Read ;भारत ने आज खोया अपना रत्न..

https://www.maharashtrakhabar24.com/2022/02/India-lost-its-gem-today…html

लता मंगेशकर पंचतत्व में विलीन

अस्पताल से लता मंगेशकर का पार्थिव शरीर उनके पेडर रोड स्थित निवास ‘प्रभुकुंज’ लाया गया। जहां उनके अंतिम दर्शन करने के लिये सदी के महानायक अमिताभ बच्चन , क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंडुलकर , अभिनेता अनुपम खेर और लेखक जावेद अख्तर सहित कई सेलिब्रिटीज पहुंचे ।

इसके बाद तिरंगे में लिपटे पार्थिव को मिलिट्री वाहन में रखा गया। अंतिम यात्रा के दौरान रास्ते भर सभी ने अपनी श्रद्धा सुमन अर्पित किए। देर शाम शिवाजी पार्क में राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया।

भतीजे आदित्य ने दी मुखाग्नि 

अंतिम विदाई में गीता पाठ और महामृत्युंजय मंत्र का जाप किया गया। लता मंगेशकर को पुलिस पलटन और आर्मी पलटन की तरफ से 12- 12 राइफल्स की सलामी “गार्ड ऑफ ऑनर” दी गई। लता मंगेशकर के पार्थिव शरीर से तिरंगा हटाकर तिरंगे को परिवार को सौंप दिया गया।

आठ पंडितों के द्वारा उनके अंतिम संस्कार की प्रक्रिया पूरी करने के बाद लता जी को उनके भतीजे आदित्य ने मुखाग्नि दी।

अंतिम संस्कार में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी , महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी , मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और राज्य मंत्री आदित्य ठाकरे , अभिनेता शाहरुख ख़ान और  क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर , गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल सहित कई राजनेताओं एवं सेलिब्रिटीज ने भी शिवाजी पार्क पहुंचकर भारत रत्न लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि दी।

रैली छोड़ मुंबई पहुंचे पीएम मोदी

स्वर कोकिला के निधन की खबर मिलते ही पीएम मोदी ने गोवा में अपनी वर्चुअल रैली निरस्त कर दी और तुरंत मुंबई पहुंचे। लता जी के सम्मान में भाजपा ने उत्तरप्रदेश चुनाव के लिये घोषणा पत्र जारी करने का कार्यक्रम टाल दिया गया। वहीं भारत बनाम वेस्ट इंडीज के पहले ओडीआई में लता मंगेशकर के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिये रोहित की अगुवाई वाली टीम काले रंग की पट्टी बांधकर मैदान में उतरी।

ममता बनर्जी ने ऐसे दी श्रद्धांजलि

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में अगले 15 दिन तक हर सार्वजनिक स्थान , सरकारी ऑफिसों और ट्रैफिक सिग्नलस पर लता मंगेशकर के गाने बजाने का ऐलान किया है। इसके साथ ही वहीं प. बंगाल सरकार ने कल यानी 7 फरवरी को हाफडे की छुट्टी का ऐलान किया है।

विदर्भ और छग से रहा है गहरा नाता 

 “अग्रचिंतन” पत्रिका के प्रकाशक व प्रबंध संपादक दुर्गाप्रसाद अग्रवाल ने बताया कि मैं और असंख्य नागपुरवासी सौभाग्यशाली रहे हैं जिन्होंने इस स्वर कोकिला सरस्वती के साक्षात दर्शन किए हैं। कुछ वर्ष पूर्व नागपुर विधान भवन के प्रांगण में लता दीदी का नागरिक सम्मान आयोजित किया गया था।

नागपुर और विदर्भ की तमाम बड़ी हस्तियां इस गरिमामय आयोजन में शामिल थीं। इस दौरान लता जी ने मराठी में एक कविता ‘पसायदान’ को गाया था। नागपुर के नागरिकों की ओर से उनका भावभीना स्वागत किया गया था। लताजी को चांदी से बनी वीणा भी भेंट की गई थी। नागपुर से लता जी की अनेक स्मृतियां जुड़ी हुई हैं।

वरिष्ठ पत्रकार अरविंद तिवारी ने बताया कि मुंबई के स्टूडियो में लता दीदी ने 22 फरवरी 2005 को छत्तीसगढ़ी गीत छूट जाही अंगना अटारी…. छूटही बाबू के पिठइया की रिकॉर्डिंग की थी। छत्तीसगढ़ी फिल्म ‘भखला’ के लिये गाये इस गीत को लता ने छत्तीसगढ़ी बोली में ही गाया था। वहीं छत्तीसगढ़ के खैरागढ़ स्थित इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय ने लता मंगेशकर को 09 फरवरी 1980 को डी-लिट की उपाधि से नवाजा था।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Bollywood

‘एनिमल’ 200 करोड़ के क्लब में!

Published

on

By

मुंबई.रणबीर कपूर की फिल्म एनिमल का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है। फिल्म ने ओपनिंग डे पर ही ऐतिहासिक कलेक्शन कर सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। सलमान की टाइगर 3 से लेकर शाहरुख खान की पठान भी एनिमल के आगे टिक नहीं सकी। सैकनिल्क की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, फिल्म ने दो दिनों में 130 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है। अब एनिमल जल्द ही 200 करोड़ के क्लब में शामिल होने वाली है। तीसरे दिन फिल्म ने अबतक भारत में सभी भाषाओं में 9.42 करोड़ रुपए का कलेक्शन कर लिया है। हालांकि, अभी इस संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।वहीं, रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिल्म ने वर्ल्डवाइड अबतक 198 करोड़ रुपए का कलेक्शन कर लिया है। इसी के साथ रिलीज हुई विक्की कौशल की सैम बहादुर की रफ्तार बॉक्स ऑफिस पर धीमी पड़ गई है। खास बात ये है कि एनिमल ने अपने पहले ही दिन कलेक्शन के मामले में इतिहास रचते हुए 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया था।

Continue Reading

Bollywood

सुशांत पर बनी फिल्म की सुनवाई टली

Published

on

By

नई दिल्ली. दिवंगत एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की ज़िन्दगी पर आधारित फिल्म ‘न्याय- द जस्टिस’ की ऑनलाईन स्ट्रीमिंग पर रोक की मांग वाली याचिका पर सुनवाई अगले साल 12 फरवरी के लिए टल गई है। सुशांत के पिता कृष्णा किशोर सिंह ने ये याचिका दायर की है। इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट की सिंगल बेंच इस याचिका को खारिज कर चुकी है। इस आदेश को सुशांत के पिता ने डिवीजन बेंच में चुनौती दी है।सुशांत के पिता ने फिल्म निर्माता पर आरोप लगाया है कि वो इस फिल्म के जरिये उनके दिवंगत बेटे की ज़िन्दगी का ग़लत तरीके से व्यवसायिक फायदा उठा रहे है। ये फिल्म सुशांत के व्यक्तिगत और पब्लिसिटी अधिकार का हनन है।गुरुवार को हाईकोर्ट  ने इस मामले से जुड़े सभी पक्षकारों को लिखित जवाब दाखिल करने का वक़्त देते हुए सुनवाई को 12 फरवरी तक टाल दिया।

यह है मामला

बता दें कि राजपूत को 14 जून, 2020 को मुंबई के बांद्रा में अपने अपार्टमेंट में लटका हुआ पाया गया था। राजपूत के माता-पिता ने रिया चक्रवर्ती के खिलाफ कथित आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज कराया था। उसके बाद ड्रग्स केस की भी जांच हुई थी।

 

Continue Reading

Bollywood

नेशनल फिल्म अवार्ड गंगुबाई कठियावाड़ी और RRR ने मारी बाजी

Published

on

By

उधम सिंह बेस्ट हिंदी फिल्म

दिल्ली. केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का एलान कर दिया है, इस बार नेशनल अवॉर्ड्स में गंगुबाई कठियावाड़ी, सरदार उधम, आरआरआर जैसी फिल्मों का बोलबाला रहा. द कश्मीर फाइल्स नरगिस दत्त बेस्ट फीचर फिल्म ऑन नेशनल इंटग्रेशन अवॉर्ड दिया गया है. 31 अवार्ड्स फीचर फिल्म, 24 नॉन फीचर और 3 राइटिंग में दिए गए हैं।

विनर्स की पूरी लिस्ट

सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का पुरस्कार: गंगुबाई कठियावाड़ी, ‘RRR’

बेस्ट हिंदी फिल्म- सरदार उधम सिंह

बेस्ट फीचर फिल्म : रॉक्ट्रेरी: द नंबी इफेक्ट

बेस्ट एक्टर : अल्लू अर्जुन (पुष्पा)

बेस्ट एक्ट्रेस : आलिया भट्ट/कृति सेनन

बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस : पल्लवी जोशी (द कश्मीर फाइल्स)

बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर : पंकज त्रिपाठी (मिमी)

बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइनर- सरदार उधम सिंह

बेस्ट कोरियेग्राफी : RRR

नरगिस दत्त पुरस्कार: ‘द कश्मीर फाइल्स’

सर्वश्रेष्ठ महिला प्लेबैक सिंगर: श्रेया घोषाल

सर्वश्रेष्ठ पुरुष प्लेबैक सिंगर: काला भैरव

सर्वश्रेष्ठ निर्देशक :निखिल महाजन

(मराठी फिल्म ‘गोदावरी’)

Continue Reading

Trending