Connect with us

nagpur samachar

विश्वशांति के लिए रूद्र पाठ

Published

on

खासदार सांस्कृतिक महोत्सव-23

नागपुर. महोत्सव के चौथे दिन सोमवार की सुबह विश्व शांति के लिए श्री रूद्र का पाठ किया गया। श्रीरुद्र के जयकारे से वातावरण गूंज उठा। ब्रह्माकुमारी रजनी दीदी, सामाजिक कार्यकर्ता कंचनताई गडकरी, चेतना टांक, महोत्सव समिति के अध्यक्ष प्रो. अनिल सोले, ऋतुजा गड़करी ने दीप प्रज्ज्वलित कर भगवान श्री शंकर की छवि पर माल्यापर्ण किया। वि.सं. देवेश्वर अरविकर गुरुजी के नेतृत्व में अद्वैत अरविकर, शैलेश राजवाड़े, चिन्मय सालस्कर और सौरभ जोशी ने श्रीरुद्र का पाठ शुरु किया। प्रारंभ में उन्होंने शांति मंत्र का जाप किया और विश्व शांति का संकल्प लिया। इसके बाद उन्होंने ‘ओम नमो भगवते रुद्राय’ मंत्र का जाप करना शुरू कर दिया।

 ‘क्रांति नायक’ का मंचन

संत तुकडोजी महाराज के जीवन पर आधारित नाटक ‘क्रांति नायक’ का भी मंचन किया गया। इस अवसर पर  केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी, डा. बाबासाहेब आम्बेडकर मराठवाड़ा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. प्रमोद येवले, गुरुदेव सेवा मंडल अध्यक्ष अशोक येवले, पूर्व महापौर कल्पना पांडे, मेघे ग्रुप की आभा मेघे आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्वलन से हुई।कुल 70 कलाकारों वाले इस भव्य नाटक के लेखक पुरूषोत्तम मिराशी थे और विलास कुबड़े ने इसका निर्माण और निर्देशन किया था।

  नई पीढ़ी तक पहुंचे विचार

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री गडकरी ने श्री गुरुदेव सेवा मंडल, नागपुर द्वारा बनाई गई वेबसाइट ‘राष्ट्रसंत तुकडोजी.कॉम’ का शुभारंभ करते हुए कहा कि राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज ने बहुत ही सरल शब्दों में समाज सुधार, समाज कल्याण और समाज को समृद्ध बनाने का मार्ग दिखाया। छोटी-छोटी संरचनाओं से उन्होंने प्रबोधन, प्रशिक्षण और संस्कार का कार्य किया। केंद्रीय मंत्री ने उम्मीद जताई कि वेबसाइट उनकी देशभक्ति, विचार और सामाजिक सुधार को नई पीढ़ी तक पहुंचाने में मदद करेगी।

NAGPUR

नागपुरकरों के लिए शेयर ऑटो सुविधा

Published

on

By

महामेट्रो का नए साल का तोहफा

नागपुर. अब नागपुरकरों के लिए मेट्रो स्टेशन तक पहुंचना और यात्रा के बाद गंतव्य तक पहुंचना बहुत आसान हो जाएगा। क्योंकि अब महाराष्ट्र मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने यात्रियों के लिए सोमवार से शेयर ऑटोरिक्शा की व्यवस्था कर दी है। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी के  प्रस्ताव को हाल ही में कलेक्टर की अध्यक्षता वाली परिवहन समिति ने मंजूरी दे दी है और नए साल में महामेट्रो द्वारा यह सेवा शुरू की जाएगी। इससे मेट्रो स्टेशन तक पहुंचना और मेट्रो से यात्रा कर गंतव्य तक पहुंचना बहुत सुविधाजनक हो जाएगा। यह नागपुर के लोगों के लिए नए साल का उपहार होगा। महामेट्रो नए साल में यात्रियों के लिए शेयर ऑटो सेवा शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Continue Reading

nagpur samachar

कांग्रेस MLA सुनील केदार को झटका

Published

on

By

बैंक घोटाले में 5 साल की सजा, 21 साल बाद आया फैसला

नागपुर. पूर्व मंत्री व कांग्रेस नेता सुनील केदार की मुश्किलें और बढ़ गईं हैं। बहुचर्चित नागपुर जिला बैंक घोटाला मामले में कोर्ट का फैसला आ गया है। नागपुर की विशेष अदालत ने कांग्रेस विधायक सुनील केदार और पांच अन्य को दोषी ठहराया है। जबकि सबूतों के अभाव में तीन अन्य को बरी कर दिया है। इस मामले में केदार को 5 साल की सजा सुनाई गई है। साथ ही 12.50 लाख रुपये का जुर्माना भी लगा है। नागपुर जिला केंद्रीय सहकारी बैंक (एनडीसीसीबी) घोटाला मामलों की सुनवाई कर रही विशेष अदालत ने शुक्रवार को सावनेर से कांग्रेस विधायक सुनील केदार को 150 करोड़ रुपये के घोटाले में दोषी ठहराया है। घोटाले के अन्य आरोपियों को भी सजा सुनाई गई है। महाविकास अघाडी (एमवीए) सरकार में मंत्री रहे सुनील केदार से जुड़े इस मामले में दो दशक से अधिक समय बाद फैसला आया है।

केदार समेत 11 आरोपी थे मौजूद

 

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश ज्योति पेखले-पुरकर की अदालत में दोषियों को सजा सुनाई गई। सुनवाई के दौरान केदार के अलावा अन्य आरोपी भी अदालत में मौजूद थे। जांच एजेंसी की चार्जशीट में केदार और 11 अन्य आरोपियों पर आईपीसी की धारा 406, 409, 468, 471, 120-बी और 34 के तहत आरोप लगाए गए थे। आरोपियों में बैंक के पूर्व महाप्रबंधक अशोक चौधरी, तत्कालीन मुख्य अकाउंटेंट सुरेश पेशकर, महेंद्र अग्रवाल, श्रीप्रकाश पोद्दार, सुबोध भंडारी, कानन मेवावाला, नंदकिशोर त्रिवेदी, अमित वर्मा और मुंबई के स्टॉकब्रोकर केतन सेठ शामिल हैं। हालांकि बॉम्बे हाईकोर्ट ने अग्रवाल के मामले पर रोक लगाई थी, जबकि मेवावाला फरार है।

क्या है मामला

2002 में जब 150 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आया था तब कांग्रेस नेता बैंक के अध्यक्ष थे। सीआईडी के तत्कालीन उपाधीक्षक किशोर बेले इस घोटाले के जांच अधिकारी हैं। जांच पूरी कर उन्होंने 22 नवंबर 2002 को अदालत में चार्जशीट दाखिल की थी। तभी से विभिन्न कारणों से सुनवाई पूरी नहीं हो सकी और मामला लंबित था।

Continue Reading

nagpur samachar

24 घंटे में 3.4 डिसे लुढ़का पारा

Published

on

By

विदर्भ में गोंदिया सबसे ठंडा

नागपुर. स्मार्टसिटी में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पूरे विदर्भ में सबसे ठंडे शहरों में नागपुर तीसरे स्थान पर है जबकि गोंदिया पहले स्थान पर है ।नागपुर में पिछले 24 घंटे में न्यूनतम तापमान 3.4 डिसे लुढ़का है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 2 दिनों में 2 से 3 डिसे. पारा लुढ़क सकता है जिससे ठंड और बढ़ेगी। मंगलवार को गोंदिया में न्यूनतम तापमान 9 डिसे, यवतमाल में 9.1 और नागपुर में 9.8 डिसे दर्ज किया गया है। विदर्भ के सभी शहरों के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

कहां, कितनी ठंड

शहर      न्यूनतम तापमान

गोंदिया             9.0

यवतमाल           9.1 

 नागपुर              9.4

 वाशिम            10.0 

 चंद्रपुर              11.0

  वर्धा                 11.4

 अमरावती        12.5

बुलढाणा           12.8

अकोला             13.5

Continue Reading

Trending