जयमाला का करेंगे विसर्जन, फोड़ेंगे पटाखे भी

Spread with love

देश में पहली बार शादी टूटने का धूमधाम से मनेगा जश्न

सद्बुद्धि शुद्धिकरण यज्ञ और जेंट्स संगीत जैसे होंगे आयोजन

भोपाल. अभी तक आपने शादी टूटने पर लोगों को दु:खी होते देखा होगा, लेकिन देश में संभवत: पहली बार शादी टूटने पर राजधानी भोपाल में 18 सितंबर को देश के पहले विवाह विच्छेद समारोह का आयोजन किया जा रहा है। कार्ड भी विधिवत रूप से छप चुके हैं। मेहमानों को बुलाने का सिलसिला शुरू हो गया है और विवाद विच्छेद की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस विवाह समारोह में 18 जोड़ों के शादी टूटने का धूमधाम से जश्न मनाया जाएगा। कार्यक्रम का आयोजन एक रिसॉर्ट में किया जा रहा है

शादी टूटने की 7 रस्मों का मनेगा जश्न

जैसे शादी के वक्त कई दिनों तक रस्में होती हैं। ठीक वैसे ही विवाह विच्छेद समारोह में 7 रस्मों का विधिवत रूप से जश्न मनेगा। समारोह में जयमाला विसर्जन, बारात निर्गमन, जेंट्स संगीत, सद्बुद्धि शुद्धिकरण यज्ञ, मानव सम्मान में कार्य करने के लिए 7 कदम व 7 प्रतिज्ञा और विवाह विच्छेद की डिग्री वितरण का कार्यक्रम होगा।

18 ‘भाई’ लड़ रहे थे कानूनी लड़ाई

संगठन के संयोजक जकी अहमद ने बताया कि पिछले ढाई वर्ष से 18 भाई दहेज प्रताड़ना, सीआरपीसी 125 जैसी धाराओं में लड़ाई लड़ रहे थे। लंबे और कठिन संघर्ष के बाद उन्होंने जीत हासिल की है। जो भी भाई पत्नी से प्रताड़ित हैं, हम उनका दिल खोलकर मदद करते हैं। एक गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) उन 18 पुरुषों के जश्न के लिये ‘विवाह विच्छेद समारोह’ का आयोजन कर रहा है, जिन्हें लंबी कानूनी लड़ाई के बाद तलाक दे दिया गया था और अपनी शादियों को खत्म करने के लिए अपनी तलाकशुदा पत्नी को भारी भरकम गुजारा भत्ता दे रहे हैं।

 यह है मिशन

 अहमद ने कहा कि हम तलाक का समर्थन नहीं करते हैं, लेकिन एक खराब शादी उत्पीड़न और कभी-कभी आत्महत्या की ओर ले जाती है। हम इसे रोकना चाहते हैं। हमारा संगठन ऐसे लोगों को मुफ्त कानूनी सहायता प्रदान कर रहा है और उन्हें कठोर कदम उठाने से रोकने के लिए परामर्श दे रहा है।     

Leave a Reply

Your email address will not be published.