आसमान से बरस रही आग, लू की चपेट में विदर्भ

Spread with love

5 शहरों का अधिकतम तापमान 45 डि.से. से ऊपर

नागपुर. समूचा विदर्भ लू की चपेट में है। अंचल के 5 शहरों का अधिकतम तापमान 45 डि.से. से ऊपर चला गया है। शुक्रवार को चंद्रपुर विदर्भ में सबसे गर्म रहा। यहां का अधिकतम तापमान 46.4 डि.से.  दर्ज किया गया जबकि नागपुर का अधिकतम तापमान 46.2 डि.से. रहा। इसके अलावा ब्रम्हपुरी का अधिकतम तापमान  46.1 डि.से., गोंदिया 45.4., वर्धा 45.2., अमरावती 44.4, अकोला 43.6, यवतमाल 43.2, बुलढाणा 39.2 डि.से. दर्ज किया गया।

9 दिन में 5.2 डिसे. चढ़ा पारा

बीते 9 दिनों में नागपुर के अधिकतम तापमान में सीधे 5.2 डिसे.की बढोत्तरी हुई है। इन 9 दिनों में तापमान 41 डिसे. से एकदम 46.2 डिसे. पर पहुंच गया। पारे के बढ़ने से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। शहर में सन्नाटा पसरा है। सड़के सुनसान हैं। बाजारों में सन्नाटा है।

मानसून कम सून

मौसम विभाग का कहना है कि अभी इस हालत से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। आगामी 10 से 15 जून के बीच बारिश आने की संभावना है। मानसून के अंचल में दस्तक देते ही पारा नीचे आने लगेगा।

क्या कहते हैं डॉक्टर्स

इधर डॉक्टरों का कहना है कि जरूरी काम से ही घर से बाहर निकलें। दिन में बाहर निकलने से बचें। बुजुर्ग और बच्चों का खास ख्याल रखना जरूरी है।

मणिपुर और मिजोरम पहुंचा मानसून

इधर मॉनसून आगे बढ़ा और मणिपुर के साथ मिजोरम में पहुंचा। पूर्वोत्तर भारत के बाकी भागों सहित पूर्वी राज्यों में मानसून जल्द दस्तक दे सकता है। पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत के भागों में भारी बारिश की संभावना है। मध्य और उत्तर भारत के कई राज्यों में लू का प्रकोप जारी रहेगा। मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई शहरों समेत पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, में लू चलेगी |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *