महाराष्ट्र में और सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, उध्दव सरकार ने घटाया वैट

Spread with love

मुंबई. आम आदमी के लिए राहत की खबर है। केंद्र सरकार के बाद अब  महाराष्ट्र सरकार ने भी राज्य में पेट्रोल पर 2 दो रुपये 8 पैसे और डीजल पर 1 रुपये 44 पैसे मूल्य वर्धित कर (VAT) घटाया है। इससे पहले राजस्थान की गहलोत सरकार और केरल सरकार ने अपने राज्यों में वैट कटौती का ऐलान किया था। अब महाराष्ट्र सरकार की तरफ से वैट कम करने के बाद राज्य में पेट्रोल-डीजल की कीमत में और ज्यादा कमी आएगी।

ढाई हजार करोड़  का अतिरिक्त  बोझ

राज्य सरकार की तरफ से जारी एक आधिकारिक बयान में पेट्रोल एवं डीजल पर वैट घटाने की जानकारी दी गई है। इसके मुताबिक, सरकार के इस फैसले से राज्य की तिजोरी पर सालाना ढाई हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त का बोझा पड़ेगा। वैट की कटौती के बाद पेट्रोल की बिक्री से मिलने वाले मासिक राजस्व में 80 करोड़ रुपये तक की गिरावट आएगी, जबकि डीजल की बिक्री से प्राप्त होने वाले राजस्व में 125 करोड़ रुपये की कमी आने का अनुमान है।

केंद्र ने की थी वैट कम करने की अपील

इससे पहले केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर क्रमश: 8 और 6 रूपए एक्साइज डयूटी कम कर दी थी। इसके साथ-साथ केंद्र सरकार ने राज्यों से उपभोक्ताओं को अधिक राहत देने के लिए स्थानीय स्तर पर लगने वाले वैट में कटौती करने का भी अनुरोध किया था। इसके बाद रविवार को  उध्दव सरकार ने सबसे पहले वैट में कटौती करते हुए आम आदमी को बड़ी राहत दी।

ये हैं ताजा कीमतें

अब मुंबई में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 109.27 रू. और 1 लीटर डीजल की कीमत 95.84 रू. हो गई है। पुणे में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 108.87 रू. और डीजल की कीमत 94 रू. हो गई है। इसी तरह नागपुर में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 111.41 रू. और 1 लीटर डीजल की कीमत 95.92 रू. हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *