तपने लगा विदर्भ…5 शहरों में तापमान 40 पार

Spread with love
तपने लगा विदर्भ…5 शहरों में तापमान 40 पार
वेब डेस्क.नागपुर. अब विदर्भ में गरमी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। मार्च के अंत में विदर्भ के 5 शहरों का अधिकतम तापमान 40 डिसे. से ऊपर पहुंच गया है। 
 
शनिवार को अकोला विदर्भ में सबसे गर्म रहा। यहां का अधिकतम तापमान 42.8 डिसे., इसके बाद वाशिम 41.5, अमरावती 40.6, यवतमाल 40.2, बुलढाणा का अधिकतम तापमान 40.1 डिसे. रहा। उपराजधानी नागपुर का अधिकतम तापमान 39.4 डिसे. रहा। मौसम विभाग के अनुसार माह के अंत तक विदर्भ के अधिकांश जिलों में तापमान 41 से 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है।

ये है वजह

विदर्भ, मराठवाड़ा और कर्नाटक पर कम दाब की द्रोणीय स्थिति और खंडित हवा की स्थिति है । जिसके कारण विदर्भ में तेज गरमी की संभावना है।

28 मार्च को अकोला, बुलढाणा, वाशिम, चंद्रपुर में लू चलने की अनुमान है। साथ ही मार्च के अंत तक विदर्भ, पश्चिम राजस्थान, दक्षिण हरियाणा और पश्चिम मध्य प्रदेश में तापमान में वृद्धि होगी।

चलेंगी तेज हवाएं

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिमी हवाएं बंगाल की खाड़ी में सक्रिय हैं। अगले 24 घंटों में ये हवाएं पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों में चलेंगी। इसलिए अगले 24 घंटे बेहद अहम हैं। 

विभाग ने पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है। हवा की गति 25 से 35 किमी प्रति घंटे रहने की संभावना है। 28 से 29 मार्च तक उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। हवा की गति भी 25 से 35 किमी प्रति घंटे के आसपास रहने का अनुमान है। कर्नाटक के कुछ हिस्सों में आज मध्यम बारिश की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.