Connect with us

desh dunia

सबको थोड़ा-थोड़ा…..

Published

on

सबको थोड़ा-थोड़ा

 नई दिल्ली. केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन ने मंगलवार को लोकसभा में वर्ष 2022-23 का आम बजट पेश किया। यह उनका चौथा  बजट था जो पेपरलेस पेश किया गया। बजट में हर वर्ग का ध्यान रखा गया है।

पांच राज्यों में होने वाले चुनाव को देखते हुए सबको थोड़ा-थोड़ा दिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने इसे एक अच्छा बजट बताते हुए कहा कि बजट में गरीब कल्याण पर जोर दिया गया है, इससे युवाओं के सपनों को मजबूती मिलेगी। बजट में 25 साल का ब्लूप्रिंट दर्शाया गया है। 

महाराष्ट्र को क्या मिला

  • नागपुर और नाशिक मेट्रो के विस्तार के लिए 8 हजार करोड़ की घोषणा की गई है। उपराजधानी नागपुर में चल रहे मेट्रो के दूसरे चरण के लिए 5976 करोड़ रुपए की घोषणा की गई।
  • नाशिक मेट्रो के लिए  भी 2092 करोड़   के प्रावधान किये जाने का ऐलान किया गया है। भाषण के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री ने नाशिक के ‘नियो मेट्रो ‘ मॉडल की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस मॉडल को पूरे देश में लागू करना चाहिए। बता दें कि पिछले महीने नियो मेट्रो को लॉन्च किया गया था। 
  • 5 नदियों को जोड़ने की घोषणा महाराष्ट्र के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है। इससे महाराष्ट्र की ताप्ती-नर्मना, गोदावरी-कृष्णा और दमनगंगा-पिंजल को भी जोड़ा जाएगा।
  • महाराष्ट्र में सहकारिता क्षेत्र की अहमियत कितनी है, यह सब जानते हैं। महाराष्ट्र की शुगर मिलों का टैक्स पहले ही माफ कर दिया गया था। इससे उन्हें 9 हजार करोड़ की छूट मिली थी। अब सहकारिता क्षेत्र के लिए टैक्स घटाया गया है। इससे यहां बहुत राहत मिलेगी। 
  • पहले लिए जाने वाले 18 फीसदी टैक्स को घटाकर 15 फीसदी कर दिया गया। निजी क्षेत्र के लिए 15 फीसदी कर और सहकारिता क्षेत्र के लिए 18.5 फीसदी टैक्स से जो गैप था, वो अब खत्म कर दिया गया है। अब सहकारिता क्षेत्र को भी निजी संस्था के हिसाब से ही टैक्स देना होगा।

किसे , क्या मिला

स्टूडेंटस

  • व्यावसायिक शिक्षा के लिए डिजीटल यूर्निवसिटी बनेगी।
  • एक क्लास-एक टीवी चैनल के होंगे अब 200 चैनल।

किसान

  • एमएसपी के 2.37 लाख करोड़ किसानों के खाते में।
  • डिजिटल सर्विस, ऑर्गेनिक फार्मिंग को बढ़ावा।

आम आदमी

  • 1.5 लाख डाकघरों में कोर बैंकिंग के साथ एटीएम सुविधा।
  • शहरी इलाकों में पीएम आवास योजना का विस्तार।

महिलाएं

  • रत्नों पर सीमाशुल्क घटाकर 5 फीसदी किया गया।
  • पॉलिश किए गए हीरा के दाम घटाए गए

Also Read/बस इतना सा ख्वाब है…

https://www.khabarsabtak24.com/2022/02/Its-just-a-dream…html

ये है खास

रेलवे

  • 3 साल में 400 वंदेमातरम ट्रेन बनाई जाएंगी।
  • गति शक्ति स्कीम के अंर्तगत 3 साल में 100 कार्गो टर्मिनल।

इंकमटैक्स

  • आईटीआर की गड़बड़ी 2 साल में सुधार सकेंगे।
  • टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया।

क्रिप्टोकरेंसी

  • अब क्रिप्टो की कमाई पर 30 फीसदी टैक्स ।
  • अगले साल आरबीआई डिजिटल करेंसी लाएगी।
  • इसके लिए ब्लॉकचैन टेकनीक का उपयोग किया जाएगा।


रोजगार

  • अगले 10 साल में 30 लाख नई नौकरियां।
  • 14 क्षेत्रों से शुरू हुई पीएलआई स्कीम बढ़ेगी।

क्या होगा सस्ता

कपड़ा, चमड़े का सामान 

मोबाइल चार्जर ,खेती का सामान 

हीरे के गहने,जूते-चप्पल


Big numbers, dreamy promises but nothing in reality and budget was presented by keeping eyes on election. These digital dreams give nothing in reality to people.Good steps are taken for Defense, Farmers, and infrastructure development. Income Exemption limit is not increased, there is no benefit for salaries persons, From last two years many small manufacturing and trade sectors are suffering to survive but no remedies or plan to boost them are given in budget,Imposed tax on crypto currency is good  step.

Radheshyam Tiwari C.A., Nagpur

बजट संतुलित , कल्याणकारी और विकासशील  है। इसमें सरकार का विज़न भी है और सफलता प्राप्त करने के लिए मिशन की तैयारी भी।

बजट में कोरोनाकाल  में बिगड़ी अर्थव्यवस्था में सुधार लाने की कोशिश की गई है। किसानों, महिलाओं, युवा वर्ग को शिक्षा के साथ रोजगार देने की बात कही गई है। इन्फ्रास्ट्रक्चर पर विशेष ध्यान दिया गया है।टैक्स स्लैब में बदलाव न होने से नाराजगी जायज है। किन्तु कोई टैक्स न लगाकर राहत भी दी गई है।इस बजट को चुनावी बजट नहीं कहा जा सकता।
महेंद्र एम कटारिया
फायनान्स ब्रोकर,नागपुर

भारत में आप कहीं भी रह रहे हों maharashtrakhabar24 और khabarsabtak24.com वेबसाइट पर आपको हर  राज्य की हर छोटी-बड़ी खबर मिलेगी। बस एक क्लिक करते ही हमेशा पाएं ताजा खबरें। सियासी शतरंज की बिसात पर क्या चल रहा है खेल, देश की अर्थव्यवस्था का क्या है हाल,  कहां , क्या चल रहा है, क्या है सियासी दांव-पेंच, आपके गांव में  सरकार क्या कर रही है नया, हर अपडेट आपको यहां मिलेगी। इसके अलावा पुस्तक समीक्षा,साहित्यिक लेख,टॉप स्टोरीज,एक्सक्लूसिव स्टोरीज राजनीति, खेल, चुनाव,बॉलीवुड खबरें। एक क्लिक पर हमेशा पाएं ताजा खबरें। तो फिर हर हलचल के लिए जुड़े रहिए महाराष्ट्र खबर और खबर सबतक 24 (www. khabarsabtak24.com और maharashtrakhabar24) के साथ।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

desh dunia

PM मोदी ने द्वारका में लगाई आस्था की डुबकी

Published

on

By

श्री कृष्ण की द्वारिका नगरी के किए दर्शन

द्वारका. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के द्वारका में समुद्र में गहरे पानी के अंदर गए और भगवान श्रीकृष्ण की नगरी के दर्शन किए। उन्होंने कहा कि यह एक दिव्य अनुभव था। उन्होंने उस स्थान पर प्रार्थना की जहां जलमग्न द्वारका नगरी है। उन्होंने कहा कि इस अनुभव ने मेरे सामने भारत की आध्यात्मिक और ऐतिहासिक जड़ों के साथ एक दुर्लभ और गहरा संबंध प्रस्तुत किया।

पीएम मोदी अपने साथ भगवान श्रीकृष्ण को अर्पित करने के लिए समुद्र के अंदर मोर पंख लेकर गए थे। पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, ‘पानी में डूबी द्वारिका नगरी में प्रार्थना करना बहुत ही दिव्य अनुभव था। मुझे आध्यात्मिक वैभव और शाश्वत भक्ति के एक प्राचीन युग से जुड़ाव महसूस हुआ। भगवान श्री कृष्ण हम सभी को आशीर्वाद दें’। इसके बाद उन्होंने ओखा को बेट द्वारका से  जोड़ने वाले सुदर्शन सेतु का लोकार्पण किया। उन्होंने विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया।

Continue Reading

desh dunia

19 साल से ‘लटका’ है पुल

Published

on

By

सरकारें बदलीं पर, किस्मत नहीं बदली

बरसात में लोग जान हथेली पर रखकर नदी को पार करते हैं

आसिफाबाद. रमेश सोलंकी. कुमरम भीम आसिफाबाद मंडल में गुंडी के ग्राम में नदी पर पुल का निर्माण अधूरा होने के कारण  ग्रामीणों को बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। गुंडीवागु पुल का निर्माण 2005 में शुरू हुआ था।  करीब 19 साल हो गए हैं लेकिन अभी तक पुल लटका हुआ है। ग्रामवासियों को आसिफाबाद जाने-आने के लिए  नाव में बैठकर नदी पार करनी पड़ती है।

आसिफाबाद से गुंडी ग्राम जाने के लिए ग्रामीण ऑटो और बाइक नदी किनारे खड़ी करके तैरकर भी आना-जाना करते हैं। बारिश के मौसम मेंआसिफाबाद के कोमराम भीम प्रोजेक्ट के पानी का स्तर बढ़ने पर नदी में पानी का स्तर बढ़ जाता है। जिसके कारण  ग्रामीणों को आसिफाबाद को आने के लिए और आसिफाबाद से गुंडी ग्राम को जाने के लिए कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

नाव से आना – जाना पड़ता है 

ग्राम वासियों को नदी पार करने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ता है। नाव वाले ₹20 प्रति व्यक्ति से वसूलते हैं। हर साल न केवल गुंडी गांव के लोगों को बल्कि नंदुपा, चोरपल्ली, कनारगाम और अन्य गांवों के लोगों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। छात्र और मरीज बहुत परेशान है। नदी के दोनों और ऑटो वाले सवारियों का इंतजार करते हुए दिखाई देते हैं। जो बाइक से गांव जाने वाले बाइक को नदी किनारे  खड़ा करके नदी पार करके अपने गांव जाते हैं। उनको रात में  यह डर सताता है कि उनकी बाइक चोरी न हो जाए।

चुनाव के बाद भूल जाते हैं नेता

ग्राम वासियों का कहना है कि चुनाव के समय में नेता पुल का निर्माण कार्य पूर्ण करने का वादा करके ग्राम वासियों से वोट मांगते हैं और चुनाव जीतने के बाद गायब हो जाते हैं। ग्रामीणों ने सरकार से अनुरोध किया है कि पुल का निर्माण जल्दी करें।

Continue Reading

desh dunia

अभी तक की बड़ी खबरें

Published

on

By

विशेष बुलेटिन में आपका स्वागत है। अभी तक की टॉप 6 खबरें जो सुर्खियों में रहीं।

Continue Reading

Trending